SNAKE VENOM CASE: यूट्यूबर एल्विश यादव के खिलाफ ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस किया दर्ज

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ‘यूट्यूबर’ सिद्धार्थ यादव उर्फ एल्विश यादव और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ पार्टियों में नशीले पदार्थ के रूप में सांप के जहर का संदिग्ध रूप से इस्तेमाल करने के आरोप में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। एल्विश यादव पॉपुलर Bigg Boss OTT के विनर रह चुके हैं। पिछले महीने उत्तर प्रदेश में गौतम बौद्ध नगर (नोएडा) जिला पुलिस ने एल्विश और उससे जुड़े अन्य लोगों के खिलाफ FIR और चार्जशीट फाइल की थी। FIR और चार्जशीट का संज्ञान लेने के बाद ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया है।

जांच के दौरान यादव (Elvish Yadav) और मामले से जुड़े कुछ अन्य लोगों से पूछताछ की जाएगी। ED, दिल्ली-एनसीआर में बड़े होटलों, क्लबों, रिसॉर्ट्स और फार्म हाउसेज सहित विभिन्न स्थानों पर सांप के जहर की आपूर्ति से जुड़े कथित वित्तीय लेनदेन की जांच करेगी।

नवंबर 2023 से शुरू हुआ मामला

पशु अधिकार गैर सरकारी संगठन ‘पीपुल फॉर एनिमल्स’ (पीएफए) के एक प्रतिनिधि की शिकायत पर पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के सेक्टर 49 थाने में दर्ज FIR में नामजद 6 लोगों में एल्विश यादव का भी नाम था। गौतम बुद्ध नगर पुलिश कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के आदेश पर केस को नोएडा सेक्टर 49 थाने से सेक्टर 20 थाने में ट्रांसफर कर दिया गया। नोएडा पुलिस ने कथित तौर पर यादव की ओर से आयोजित पार्टियों में मादक पदार्थ के रूप में सांप के जहर के इस्तेमाल की जांच के सिलसिले में 17 मार्च को यादव और 5 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था।

नोएडा पुलिस ने 26 वर्षीय एल्विश यादव के खिलाफ नार्कोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटैंसेस (एनडीपीएस) एक्ट, 1985; वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के सेक्शन 120A (आपराधिक साजिश) समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। एल्विश को गिरफ्तारी के 5 दिन बाद गौतम बुद्ध नगर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से जमानत मिल गई थी।

निज्जर की हत्या के आरोपियों का पाकिस्तान के ISIS से कनेक्शन, ड्रग्स का करते हैं कारोबार

6 अप्रैल को चार्जशीट फाइल

बाद में पुलिस ने मामले में दो और संदिग्धों को गिरफ्तार किया, जिनकी पहचान ईश्वर और विनय के रूप में हुई। दोनों हरियाणा के निवासी हैं और एल्विश के परिचित बताए गए। 6 अप्रैल को नोएडा पुलिस ने एल्विश यादव और 7 अन्य के खिलाफ सांप तस्करी से लेकर रेव पार्टियों के आयोजन तक के आरोपों के संबंध में चार्जशीट फाइल की। 1200 पन्नों की चार्जशीट में कहा गया है कि एल्विश सपेरों के संपर्क में था और लोकेशन से एक जहरीला सांप और क्रेट प्रजाति का 20 मिलीलीटर जहर भी बरामद किया गया था।

कांग्रेस को दिल्ली में झटका, अरविंदर सिंह लवली ने थामा बीजेपी का दामन, हाल ही में प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया था इस्तीफा

2024-05-04T11:56:52Z dg43tfdfdgfd